दोस्तों मै प्रसाद माने और मेरे दिए गये यहां व्यवसायिक यात्रियों के लिए आठ साइबर सुरक्षा युक्तियां

चाहे आप एक नियमित व्यापार यात्री हों, या एक उच्च-तकनीकी साहसी साधक हों, विशेष रूप से विदेश यात्रा करना अद्वितीय साइबर सुरक्षा खतरों का कारण बनता है। व्यवसायिक यात्री विशेष रूप से कमजोर होते हैं, क्योंकि वे अक्सर स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैबलेट सहित विभिन्न उपकरणों पर व्यक्तिगत और व्यवसाय से संबंधित संवेदनशील डेटा ले जाते हैं।

अभी तक अपनी यात्रा की योजना को रद्द न करें। दोस्तों मै प्रसाद माने और मेरे दिए गये यहां व्यवसायिक यात्रियों के लिए आठ साइबर सुरक्षा युक्तियां, जो विदेश में छुट्टी की योजना बनाने वाले लोगों के लिए भी बहुत बढ़िया सुझाव हैं:

अभी तक अपनी यात्रा की योजना को रद्द न करें। यहां व्यवसायिक यात्रियों के लिए आठ साइबर सुरक्षा युक्तियां दी गई हैं, जो विदेश में छुट्टी की योजना बनाने वाले लोगों के लिए भी बहुत बढ़िया सुझाव हैं:

1. लॉक डिवाइसेस नीचे

अधिकांश स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैबलेट सुरक्षा सेटिंग्स से लैस हैं जो आपको पिन नंबर या फिंगरप्रिंट आईडी का उपयोग करके डिवाइस को लॉक करने में सक्षम करेंगे। हर उपलब्ध डिवाइस पर ऐसा करें। यात्रा करते समय, आपके द्वारा नियमित रूप से उपयोग किए जाने वाले पिन नंबर बदलें।

इस घटना में कि आपके किसी भी उपकरण को गलत तरीके से हटा दिया गया है या भूल गया है, यह सुरक्षा उल्लंघन के खिलाफ बचाव की पहली पंक्ति होगी।

2. सार्वजनिक वाई-फाई से सावधान रहें

अन्य देशों में साइबर सुरक्षा को नियंत्रित करने वाले कानून और नियम आमतौर पर अमेरिका में पाए जाने वाले समान नहीं हैं। नि: शुल्क वाई-फाई का उपयोग व्यापार या अवकाश यात्रियों के लिए बहुत ही आकर्षक हो सकता है, लेकिन सुरक्षा के मुद्दों के लिए भी विशेष रूप से असुरक्षित है। अनएन्क्रिप्टेड वाई-फाई नेटवर्क से बचें; वेब से कनेक्ट होने से पहले अपने होटल से इसके सुरक्षा प्रोटोकॉल के बारे में पूछें। इंटरनेट कैफे और मुफ्त वाई-फाई हॉटस्पॉट का उपयोग करके अतिरिक्त सतर्क रहें; यदि आपको उनका उपयोग करना है, तो उस नेटवर्क से कनेक्ट होने के दौरान व्यक्तिगत खातों या संवेदनशील डेटा तक पहुंचने से बचें।

3. ऑटो-कनेक्ट को अक्षम करें

अमेरिका में अधिकांश फोन में एक सेटिंग होती है जो डिवाइस को वाई-फाई नेटवर्क से स्वचालित रूप से कनेक्ट करने की अनुमति देता है, जैसा कि आप अपने दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों पर गुजरते हैं। जबकि यह एक अच्छी सुविधा है जब इसे घर पर उपयोग किया जाता है, तो यह कुछ ऐसा नहीं है जिसे आपको विदेश यात्रा के दौरान अनुमति देना चाहिए। यात्रा करने से पहले, इस सेटिंग को बदल दें ताकि आपके स्मार्टफ़ोन और लैपटॉप को वेब पर पहुंचने के लिए हर बार मैन्युअल रूप से कनेक्ट होना पड़े।

4. स्थान साझाकरण कम करें

यात्रियों के लिए सोशल नेटवर्किंग साइटों को अपडेट करना बहुत आम है क्योंकि वे नए काउंटियों या शहरों में जाते हैं। इस तरह के अत्यधिक साझाकरण के साथ समस्या यह है कि यह घर पर एक सुरक्षा खतरा पैदा करता है। अपने हर स्थान को इंगित करके, आप एक अपराधी के लिए यह निर्धारित करना आसान बनाते हैं कि आप अपने होटल के कमरे या अपने घर पर नहीं हैं, इन क्षेत्रों के भीतर अपने व्यक्तिगत सामान को छोड़कर एक भौतिक घुसपैठ के लिए असुरक्षित है। इन ख़तरों को अपनी निजी संपत्ति तक सीमित करने के लिए आप अपने विशिष्ट ठिकाने के बारे में जानकारी ऑनलाइन पोस्ट करें।

5. एंटी-वायरस सुरक्षा स्थापित करें

यह सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है जिसे आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी, साथ ही कंपनी की जानकारी, यात्रा के दौरान सुरक्षित रख सकते हैं। सुरक्षा के एक विश्वसनीय ब्रांड का उपयोग करने के अलावा, सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से इस सॉफ़्टवेयर को अपडेट करते हैं क्योंकि नए संस्करण उपलब्ध होते हैं।

6. अद्यतन ऑपरेटिंग सिस्टम

अपने एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर की तरह, आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को यथासंभव चालू रखना चाहिए। यह आपके फ़ोन पर ऐप्स के लिए भी जाता है; उन ऐप्स को अपडेट करने के लिए विशेष ध्यान रखें जो आप नियमित रूप से वित्तीय या व्यक्तिगत व्यवसाय संचालित करने के लिए उपयोग करते हैं।

7. पासवर्ड अपडेट करें

यदि आप यात्रा की योजना बनाते हैं, तो उन सभी पासवर्डों को बदल दें जिनका आप नियमित रूप से उपयोग करते हैं। इसी तरह, यदि आपको होटल के कमरे में सुरक्षित या सुरक्षा बॉक्स के लिए एक पिन बनाना है, तो सुनिश्चित करें कि यह अद्वितीय है और कुछ ऐसा नहीं जिसे आप आमतौर पर उपयोग करते हैं। पासवर्ड निर्माण पर कंजूसी मत करो - एक संख्यात्मक अनुक्रम आदर्श नहीं है। कुछ बनाने के लिए समय निकालें जो एक अपराधी को आपकी व्यक्तिगत संपत्ति से बाहर रखेगा। एक बार जब आप घर लौटते हैं, तो आप सभी पासवर्ड वापस बदल सकते हैं।

8. ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को अक्षम करें

आपके फ़ोन की स्वचालित वाई-फाई कनेक्टिविटी की तरह, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी समस्याएं पेश कर सकती हैं। ब्लूटूथ सिग्नल कहीं से भी आ सकते हैं। यदि आपका ब्लूटूथ चालू है, तो आस-पास के हमलावर आपके फोन से जुड़ सकते हैं और संभावित रूप से आपके डिवाइस में हैक कर सकते हैं। विदेश यात्रा के दौरान जितना संभव हो ब्लूटूथ को निष्क्रिय रखें।

यात्रियों के लिए इन आठ साइबर सुरक्षा युक्तियों को लागू करने के अलावा, आपको उन प्रत्येक देश में साइबर सुरक्षा को नियंत्रित करने वाले कानूनों और नियमों की भी जांच करनी चाहिए, जिनकी आप यात्रा करने की योजना बना रहे हैं। अपनी व्यावसायिक यात्राओं के दौरान सतर्कता बरतकर, आप साइबर खतरे के अपने जोखिम को बहुत कम कर सकते हैं।

प्रौद्योगिकी समाचार के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Post a Comment

Previous Post Next Post