अलेक्जेंडर ग्राहम बेल (Alexander Graham Bell), जो टेलीफोन के अपने आविष्कार के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं ।

अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ( Alexander Graham Bell ) जो टेलीफोन के अपने आविष्कार के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं ( best known for his invention of the telephone ) संचार में क्रांति लाते हैं जैसा कि हम जानते हैं। ध्वनि प्रौद्योगिकी में उनकी रुचि गहरी और व्यक्तिगत थी, क्योंकि उनकी पत्नी और माँ दोनों बहरी थीं। जबकि बेल के बारे में कुछ विवाद था कि क्या बेल टेलीफोन के सच्चे अग्रणी थे, उन्होंने प्रौद्योगिकी के लिए विशेष अधिकार प्राप्त किए और 1877 में बेल टेलीफोन कंपनी को लॉन्च किया। अंततः, प्रतिभाशाली वैज्ञानिक ने अपने आविष्कारों और संचार में काम करने के लिए 18 से अधिक पेटेंट आयोजित किए।


जन्मस्थान
अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ( Alexander Graham Bell ) का जन्म 3 मार्च, 1847 को स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग में हुआ था। बेल के पिता एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में भाषण उत्कीर्णन के प्रोफेसर थे और उनकी माँ, बहरे होने के बावजूद एक निपुण पियानोवादक थीं।

युवा अलेक्जेंडर ( Alexander Graham Bell ) एक बौद्धिक रूप से जिज्ञासु बच्चा था जिसने पियानो का अध्ययन किया और कम उम्र में चीजों का आविष्कार करना शुरू कर दिया। जब उनके बेल बिसवां दशा में थे, तब तक उनके दोनों भाई क्षय रोग से गुजर गए थे।
                                                     अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ( Alexander Graham Bell ) 
अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ( Alexander Graham Bell ) , जो टेलीफोन के अपने आविष्कार के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं । ( best known for his invention of the telephone )


शिक्षा और शैक्षिक
शुरुआत में, बेल की शिक्षा में होमस्कूलिंग शामिल थी। बेल ने अकादमिक रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन वह कम उम्र से ही एक समस्या थी।

जब वह सिर्फ 12 वर्ष का था, तो युवा अलेक्जेंडर ( Alexander Graham Bell ) ने एक उपकरण का आविष्कार किया जिसमें घूमने वाले पैडल और नाखून ब्रश थे जो कि खेती की प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए गेहूं के अनाज से भूसी को जल्दी से हटा सकते थे। 16 साल की उम्र में, बेल ने भाषण के यांत्रिकी का अध्ययन करना शुरू किया।

उन्होंने रॉयल हाई स्कूल और एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में भाग लिया। 1870 में, बेल अपने परिवार के साथ कनाडा चले गए। अगले वर्ष, वह संयुक्त राज्य अमेरिका में बस गया।


यू.एस. में रहते हुए, बेल ने एक प्रणाली लागू की जिसे उनके पिता ने "दृश्य भाषण" नामक बधिर बच्चों को पढ़ाने के लिए विकसित किया था - प्रतीकों का एक समूह जो ध्वनियों का प्रतिनिधित्व करता है।

1872 में, उन्होंने बोस्टन में स्कूल ऑफ़ वोकल फिजियोलॉजी एंड मैकेनिक्स ऑफ़ स्पीच खोला, जहाँ बधिर लोगों को बोलना सिखाया जाता था। 26 साल की उम्र में, नवोदित आविष्कारक बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ ओरेटरी में वोकल फिजियोलॉजी और एलोक्यूशन के प्रोफेसर बन गए, भले ही उनके पास विश्वविद्यालय की डिग्री नहीं थी।

पढ़ाने के दौरान, बेल की मुलाकात मलबे हबर्ड से हुई, जो एक बधिर छात्र था। इस जोड़े ने 11 जुलाई, 1877 को शादी की। उनके चार बच्चे हुए, जिनमें दो बेटे थे, जो शिशुओं के रूप में मारे गए।


टेलीफोन
1871 में, बेल ने हार्मोनिक टेलीग्राफ पर काम करना शुरू किया - एक उपकरण जिसने एक ही समय में एक तार पर कई संदेशों को प्रसारित करने की अनुमति दी। इस तकनीक को सही करने की कोशिश करते हुए, जिसे निवेशकों के एक समूह द्वारा समर्थित किया गया था, बेल को तारों पर मानव आवाज को प्रसारित करने का एक तरीका खोजने के लिए पहले से तैयार हो गया।

1875 तक, बेल अपने साथी थॉमस वाटसन की मदद से, एक साधारण रिसीवर के साथ आए थे जो बिजली को ध्वनि में बदल सकता था।

एंटोनियो मेउची और एलीशा ग्रे सहित अन्य वैज्ञानिक, समान तकनीकों पर काम कर रहे थे, और इस पर कुछ बहस चल रही थी कि टेलीफोन के आविष्कार का श्रेय किसे दिया जाना चाहिए। यह कहा गया है कि बेल ने पेटेंट कार्यालय को खोज के अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए सबसे पहले दौड़ लगाई।

7 मार्च, 1876 को बेल को उनका टेलीफोन पेटेंट दे दिया गया। कुछ दिनों बाद, उन्होंने वाटसन को पहली बार टेलीफोन कॉल किया, कथित तौर पर अब प्रसिद्ध वाक्यांश, “मिस्टर वाटसन, यहाँ आओ। मैं तुम्हे चाहता हूँ।"

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Post a Comment

Previous Post Next Post