लोकप्रिय वीडियो ऐप Tiktok पर प्रतिबंध..! इस एप्लिकेशन में मुक्त भाषण बच्चों के लिए अच्छा नहीं है। चीन का पक्षपात सर्वोच्च न्यायालय को बताता है |

लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटोक पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक भारतीय अदालत के आह्वान से मुक्त भाषण अधिकारों को नुकसान होगा, चीन के बायटेडेंस टेक्नोलॉजी ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश को खारिज करने के लिए एक अनुरोध में कहा है।

tiktok app logo


बायस्डेंस दुनिया के सबसे मूल्यवान स्टार्ट-अप्स में से एक है और इसका टिकटोक ऐप उपयोगकर्ताओं को विशेष प्रभावों के साथ लघु वीडियो बनाने और साझा करने देता है। यह ग्रामीण भारत में लोकप्रिय हो गया है, जहाँ 1.3 बिलियन की अधिकांश आबादी रहती है।

ऐप एनालिटिक्स फर्म सेंसर टावर के मुताबिक, टिकटोक, जिसका वीडियो-केवल इंटरफ़ेस फेसबुक या ट्विटर जैसे प्लेटफार्मों से उपयोग करना आसान बनाता है, को 240 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है।

एक प्रतिबंध "भारत के नागरिकों के अधिकारों के क्यूरेटिंग के लिए ... जो खुद को व्यक्त करने और सामग्री बनाने के लिए हर रोज मंच का उपयोग कर रहे हैं," कंपनी ने रायटर द्वारा की गई एक अदालत में दायर की, आदेश को खारिज करने के लिए कहा। ।


कंपनी की सोमवार फाइलिंग सार्वजनिक नहीं है और पहले रिपोर्ट नहीं की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए अगले सोमवार की तारीख तय की है।

बायस्डेंस ने टिप्पणी के लिए अनुरोध का जवाब नहीं दिया। भारत के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने भी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

पिछले हफ्ते, तमिलनाडु की एक अदालत ने संघीय सरकार से कहा कि वह टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दे, उसने पोर्नोग्राफी को बढ़ावा दिया और बाल उपयोगकर्ताओं को यौन अपराधियों के प्रति संवेदनशील बना दिया।

टिकटोक की अनुचित सामग्री ऐप का एक खतरनाक पहलू थी, इसे जोड़ा।

भारत के फिल्म उद्योग से संबंधित चुटकुले, क्लिप और फुटेज मंच पर हावी हैं, जिसमें युवा लोग, कभी-कभी युवा वर्ग, लिप-सिंक और संगीत पर नृत्य करते हैं।

बायस्टैंस ने कहा कि उपयोगकर्ताओं ने टिकटॉक वीडियो के केवल एक छोटे अनुपात को झंडी दिखा दी, यह दिखाते हुए कि इसकी सामग्री का "बहुत छोटा" अनुपात अनुचित या अश्लील माना गया था। टिकोटोक को मुख्य रूप से मनोरंजक वीडियो प्रसारित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था, यह जोड़ा गया।

यह भी तर्क दिया कि इसे उपयोगकर्ताओं द्वारा पोस्ट की गई सामग्री के लिए उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता है।

टिकटोक की कुछ सामग्री "असहनीय" थी, एम। मणिकंदन, तमिलनाडु में सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने फरवरी में रायटर को बताया, और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के करीबी एक हिंदू राष्ट्रवादी समूह को भी प्रतिबंध के लिए बुलाया गया है।

अपनी फाइलिंग में, कंपनी ने कहा कि TikTok ने भारत में अपार सफलता का अनुभव किया, जिसने विवादों को हवा दी। यह कहा गया है कि भारत में 250 से अधिक लोग रोजगार करते हैं और अधिक निवेश की योजना बनाते हैं क्योंकि यह व्यवसाय का विस्तार करता है।

भाजपा टिकोटोक पर बातचीत पर नज़र रख रही है, पार्टी के सूचना प्रौद्योगिकी प्रमुख अमित मालवीय ने पहले रायटर को बताया है, इसे रचनात्मक अभिव्यक्ति के लिए एक शानदार माध्यम कहा जाता है।


Tik tok ऐप के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Post a Comment

Previous Post Next Post