व्यक्तिगत वित्त वित्तीय प्रबंधन है (Personal finance)

व्यक्तिगत वित्त वह वित्तीय प्रबंधन है जो एक व्यक्ति या एक परिवार इकाई विभिन्न वित्तीय जोखिमों और भविष्य के जीवन की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए समय के साथ मौद्रिक संसाधनों को बजट, सहेजने और खर्च करने के लिए करती है।

व्यक्तिगत वित्त वित्तीय प्रबंधन है (Personal finance)


व्यक्तिगत वित्त की योजना बनाते समय, व्यक्ति बैंकिंग उत्पादों की एक श्रृंखला (चेकिंग, बचत खाते, क्रेडिट कार्ड और उपभोक्ता ऋण) या निवेश निजी इक्विटी, (शेयर बाजार, बॉन्ड, म्यूचुअल फंड) और बीमा की जरूरतों के लिए उपयुक्तता पर विचार करेगा। (जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, विकलांगता बीमा) उत्पादों या भागीदारी और की निगरानी और / या नियोक्ता-प्रायोजित सेवानिवृत्ति योजना, सामाजिक सुरक्षा लाभ, और आयकर प्रबंधन।

व्यक्तिगत वित्त का प्रमुख घटक वित्तीय योजना है, जो एक गतिशील प्रक्रिया है जिसे नियमित निगरानी और पुनर्मूल्यांकन की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर, इसमें पाँच चरण शामिल होते हैं:

आकलन: बैलेंस शीट और आय स्टेटमेंट सहित वित्तीय विवरणों के सरलीकृत संस्करणों को संकलित करके एक व्यक्ति की वित्तीय स्थिति का आकलन किया जाता है। एक व्यक्तिगत बैलेंस शीट व्यक्तिगत देनदारियों (जैसे, क्रेडिट कार्ड ऋण, बैंक ऋण, बंधक) के साथ व्यक्तिगत संपत्ति (जैसे, कार, घर, कपड़े, स्टॉक, बैंक खाता) के मूल्यों को सूचीबद्ध करती है। एक व्यक्तिगत आय स्टेटमेंट व्यक्तिगत आय और खर्चों को सूचीबद्ध करता है।

लक्ष्य निर्धारण: कई लक्ष्यों का होना आम है, जिनमें लघु और दीर्घकालिक लक्ष्यों का मिश्रण शामिल है। उदाहरण के लिए, एक दीर्घकालिक लक्ष्य "65 वर्ष की आयु में 1,000,000 डॉलर के व्यक्तिगत निवल मूल्य के साथ" होगा, जबकि एक अल्पकालिक लक्ष्य "अगले महीने में नए कंप्यूटर के लिए बचत करना" होगा। वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करने से वित्तीय नियोजन को निर्देशित करने में मदद मिलती है। विशिष्ट वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के उद्देश्य से लक्ष्य निर्धारण किया जाता है।

योजना निर्माण: वित्तीय योजना विवरणों को पूरा करने का तरीका बताती है। इसमें शामिल हो सकता है, उदाहरण के लिए, अनावश्यक खर्चों को कम करना, रोजगार की आय बढ़ाना, या शेयर बाजार में निवेश करना।

निष्पादन: किसी वित्तीय योजना के निष्पादन के लिए अक्सर अनुशासन और दृढ़ता की आवश्यकता होती है। कई लोग पेशेवरों से सहायता प्राप्त करते हैं जैसे कि एकाउंटेंट, वित्तीय नियोजक, निवेश सलाहकार और वकील।

निगरानी और
पुनर्मूल्यांकन: जैसे ही समय बीतता है, वित्तीय योजना की निगरानी संभव समायोजन या पुनर्मूल्यांकन के लिए की जाती है।

व्यक्तिगत वित्त वित्तीय प्रबंधन है (Personal finance) Mobile Finance . Technical News


अधिक संबंधित खबरों के लिए यहां क्लिक करें

1 Comments

  1. Your website is super, also tray to write down about the Hens Revenge bird game, The game is made in India. Support them. https://play.google.com/store/apps/details?id=com.okpogame.hensrevenge

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post